Roorkeeknowledge
Education Trading Subscribe Our Youtube Channel
Subscribe

किसी भी बैंक का CIF नंबर कैसे निकाले

By - Ashwini kumar

क्या आप भी अपने बैंक अकाउंट का सीआईएफ (CIF NUMBER)जानना चाहते हैं। 

CIF NUMBER बैंक द्वारा दिया गया एक यूनिक नंबर होता हैं हम जब किसी बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तब बैंक की तरफ से खाताधारक को अकाउंट नंबर के साथ एक CIF NUMBER भी दिया जाता हैं इसमें डिजिटल फॉर्मेट में आवश्क जानकारी जैसे ग्राहक की डिटेल्स अकाउंट टाइप , अकाउंट बैलेंस ,लोन आदि शामिल रहते हैं कोई भी अपना CIF NUMBER ऑनलाइन या ऑफलाइन विभिन्न तरीको से निकाल सकता हैं। 

सीआईएफ ( CIF ) नंबर क्या हैं 

CIF का मतलब CUSTOMER INFORMATION FILE होता हैं सीआईसफ नंबर बैंक के प्रत्येक ग्राहक लिए  एक यूनिक नंबर होता हैं जिसमें डिजिटल फॉर्मेट में खाताधारक के बारे में बहुमुल्य जानकारी होती हैं सीआईसफ नंबर बैंक को ग्राहक से संबंधित सभी जानकारी एक हैं स्थान पर देखने में मदद करता हैं इस यूनिक नंबर को विभिन्न बैंको में अलग अलग नामो से जाना जाता हैं। 

  • STATE BANK OF INDIA , CENTRAL BANK OF INDIA में इसे CIF NUMBER कहा जाता हैं 
  • KOTAK MAHINDRA BANK में इसे CRN ( CUSTOM RELATIONSHIP NUMBER ) कहा जाता हैं 
  • ICICI , BOB , HDFC बैंक में इसे CUSTOMER ID के नाम से जाना जाता हैं 

सीआईएफ नंबर कैसे पता करें 

सीआईएफ नंबर पता करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हम कुछ SAFE तरीके से पता करने की कोशिश करेंगे तो चलिए जानते हैं। 

PASSBOOK का उपयोग करके सीआईएफ नंबर पता करें

ग्राहक अपने पासबुक की मदद से आसानी से अपने अकाउंट का सीआईएफ नंबर मालूम कर सकते हैं। अपने बैंक पासबुक का पहला पेज ओपन करें। यहाँ आपको अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, पता और सीआईएफ नंबर दिखाई देगा।

बैंक ब्रांच में जाकर सीआईएफ नंबर पता करे 

इसके अलावा, आप बैंक ब्रांच में जा सकते है और बैंक अधिकारी को अपना अकाउंट नंबर देकर अपने सीआईएफ नंबर प्राप्त कर सकते हैं। सीआईएफ नंबर पता करने के लिए यह तरीका भी अच्छा है लेकिन आपको इसके लिए बैंक ब्रांच में जाना होगा।

CUSTOMER CARE नंबर पर फ़ोन करके CIF नंबर पता करे 

आप बैंक की कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं और सीआईएफ नंबर मालूम कर सकते है। लेकिन अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आपको अपनी अकाउंट की जानकारी शेयर करनी होगी।

INTERNET बैंकिंग का उपयोग करके CIF नंबर कैसे  निकाले  

यहाँ मैं एसबीआई की नेट बैंकिंग का उपयोग करके सीआईएफ नंबर निकालने के बारे में बताऊंगा। हालंकि अन्य बैंकों के लिए सीआईएफ नंबर पता करने की प्रोसेस भी समान है। नीचे स्टेप बताया गया है एसबीआई (SBI) बैंक का सीआईएफ (CFI) नंबर कैसे पता करें।


सबसे पहले ONLINESBI.COM वेब पोर्टल को ओपन करें और Username और Password डालकर लॉगिन करें। एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करने के बाद, Profile >> My Account & Profile पर क्लिक करें। फिर Select your Segment पर क्लिक करें, आपको अपने एसबीआई (SBI) बैंक का सीआईएफ नंबर दिखाई देगा।

इसके अलावा आप View Nomination & PAN Details आप्शन पर क्लिक करके भी अपने एसबीआई बैंक का सीआईएफ नंबर पता कर सकते है। 

E - STATEMENT का उपयोग करके CIF नंबर कैसे पता करें 

सभी बैंक ई स्टेटमेंट निकालने की सुविधा प्रदान करते है। आप 1 महीने या 3 महीने कोई भी डेट रेंज सेलेक्ट करके अपनी E-Statement निकाल सकते है। E -Statement डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें। इसमें आपको अकाउंट डिटेल्स के साथ सीआईएफ (CIF) नंबर भी दिखाई देगा।

सीआईएफ नंबर क्या है और कितने नंबर का होता है


एसबीआई सीआईएफ नंबर एक 11 अंकों का होता है जो बैंक द्वारा अपने प्रत्येक खाताधारक को दिया जाता है। इस नंबर में डिजिटल फॉर्मेट में खाताधारक की सारी बैंकिंग जानकारी मौजूद होती है।

अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी अगर आई हैं तो आप इसे आगे भी शेयर करे धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments